Launch of Clean Air Implementation Network- Delhi

दिल्ली मेंक्लीन एयर इम्प्लीमेंटेशन नेटवर्क (CAIN-Delhi)’ की शुरुआत

सेंटर फॉर एन्वॉयरन्मेंट एंड एनर्जी डेवलपमेंट (सीड) एक स्वस्थ, संपन्न और विविधतापरक पर्यावरण को बेहतर बनाए रखने के लिए सततशील समाधानों पर कार्य करनेवाली संस्था है और यह बिहार, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और झारखंड में स्वच्छ हवा, स्वच्छ जल, स्वच्छ ऊर्जा, और ऐसे ही अन्य पर्यावरणीय मुद्दों पर सक्रिय है. सीड विभिन्न स्टेकहोल्डर्स जैसे सरकारी एजेंसियों, इंडस्ट्री, थिंक टैंक्स, एकेडेमिया, गैर सरकारी संगठनों और आम लोगों से जुड़ कर सस्टेनेबल एप्रोच के साथ स्मार्ट सोल्युशंस के लिए काम करती है.

इसी कड़ी में सीड ने बीते 12 जून को स्वच्छ हवा के विषय पर एक खास ग्रुप क्लीन एयर इम्प्लीमेंटेशन नेटवर्क’ (Clean Air Implementation Network -Delhi/CAIN-Delhi) को शुरू किया है. अभी शुरुआती दौर में यह व्हाट्सएप्प के वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर बेहतर संवाद, अनुभव और सूचनाएं साझा करने का मंच है. नेटवर्क का उद्देश्य सभी पार्टनर्स के बीच क्लीन एयर से सम्बंधित बेहतर संवाद बढ़ाना, नवीनतम जानकारियों से अपडेट रखना सभी सूचनाएं, नीतिगत फैसलों और इस क्षेत्र में हो रहे बेहतरीन कामों और अनुभवों को साझा करना है. इसके अलावा सीड स्वच्छ हवा से जुड़े महत्वपूर्ण विषयों पर वेबिनार की सीरीज भी शुरू करेगा.

बैठक में उपस्थित करीब दो दर्ज़न से अधिक सिविल सोसाइटी संगठनों, सामुदायिक और व्यावसायिक संगठनों (जैसे सामाजिक संस्थाएं, हॉकर एसोसिएशन, रिक्शा चालक एसोसिएशन, रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन आदि) के प्रतिनिधियों ने दिल्ली में गंभीर होते वायु प्रदूषण की समस्याओं पर चर्चा की और एकजुट होकर काम करने का संकल्प लिया. बैठक में नेटवर्क के उद्देश्य और भावी रणनीतियों पर सीड के सीईओ श्री रमापति कुमार ने प्रकाश डाला और पिछले दिल्ली विधानसभा चुनाव में इलेक्शन मैनिफेस्टो में वायु प्रदूषण और अन्य पर्यावरणीय समस्याओं को प्रमुख राजनीतिक दलों के एजेंडे में शामिल करने के अभियान में सभी सिविल सोसाइटी संगठनों के प्रयासों की सराहना की. श्री कुमार ने यह भी कहा कि क्लीन एयर एक्शन प्लान, पब्लिक हेल्थ, ‘नॉनमोटराइज़्ड ट्रांसपोर्टेशन‘, और ईकोफ्रेंडली सार्वजनिक परिवहन के साधनों पर काम करने के लिए नए सिरे से जुट जाने की जरूरत है औरकैनदिल्लीनेटवर्क इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.

बैठक में उपस्थित सिविल सोसाइटी संगठनों के प्रतिनिधियों ने भी नेटवर्क की दशा और दिशा पर अपने विचार रखे और एक दूसरे की विशेषज्ञता और रूचि के अनुरूप वायु प्रदूषण पर ठोस तरीके से काम करने की हामी भरी. प्रतिनिधियों ने शहर में वायु प्रदूषण से बूढ़ों, बच्चों और महिलाओं के स्वास्थ्य में रही दिक्कतों से लेकर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी, साइकिलिंग ट्रैक आदि समेत सार्वजनिक यातायात के क्षेत्र में हो रहे नए प्रयोगों को सरकार तथा लोगों के बीच बताने और अपनाने पर दिया. इसके अलावा नेटवर्क कैसे गरीब से लेकर मध्यवर्ग और सरकारी एजेंसियों से लेकर राजनीतिक दलों के बीच एयर क्वालिटी में सुधार को विमर्श और एक्शन का एजेंडा बनायेगा, इस पर भी चर्चा की. मीटिंग का संचालन और धन्यवाद ज्ञापन नवीन मिश्रा, ऑपरेशनहेड, सीड ने किया.delhi #CleanAir #airpolluation

#delhi #CleanAir #airpolluation
#delhi #CleanAir #airpolluation